साइकिल एक देश की आर्थिक प्रगति और उसके लोगों की भलाई का एक जटिल संकेत हो सकती है। मेरी सबसे पहली यादों में से एक, चीन की सड़कों पर साइकिल सवारों से भरे हुए बीजिंग की तस्वीरें हैं। मैंने 1990 के दशक के मध्य में दक्षिणपुरी, नई दिल्ली में एक समान दृश्य देखा था। इस पुनर्वास कॉलोनी के निवासी काम पर साइकिल से जाया करते थे। आज, ये सड़कें कारों से भरी हुई हैं। दूसरी ओर, कई यूरोपीय देशों में साइकिल एक महत्वपूर्ण व्यक्तिगत परिवहन विकल्प है।

कुछ समाजों में कार का मालिक होना धन और आर्थिक प्रगति का प्रतीक है। साइकिल का उपयोग पर्यावरण और अपने स्वास्थ्य के प्रति चिंता का प्रतीक है; नगरीय अवसंरचना की उपलब्धता का उल्लेख नहीं करना।

भारत में साइकिलिंग स्वास्थ्य, अवकाश और घरेलू आय को सक्षम बनाने वाले के रूप में है।

स्वास्थ्य के संदर्भ में साइकिलिंग का जिक्र करते समय यह अधिकतर ऑफिस आने-जाने और सुबह की लंबी सवारी के रूप में होता है। दूसरी ओर, अवकाश सप्ताहांत पर ट्रेल्स पर साइकिलिंग या किसी स्थान को जानने के लिए पर्यटन गतिविधि के एक हिस्से के रूप में होता है। घरेलू आर्थिक सक्षमकर्ता पुरुषों और महिलाओं का काम पर साइकिल से जाना है।

हालांकि, इन सब के बावजूद, साइकिल अब और अधिक दबाव में है, क्योंकि इसे जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए एक वाहन के रूप में चुना साधन थी। इसने उनके लिए अवसरों के ब्रह्मांड को विस्तारित किया।

साइकिल एक देश की आर्थिक प्रगति और उसके लोगों की भलाई का एक जटिल सूचक हो सकती है। मेरी चीन की सबसे पहली यादों में से एक है, बीजिंग की सड़कों पर साइकिल सवारों की भीड़। मैंने 1990 के दशक के मध्य में नई दिल्ली के दक्षिणपुरी में एक समान दृश्य देखा था। इस पुनर्वास कॉलोनी के निवासी काम पर साइकिल से निकलते थे। आज, ये सड़कें कारों से भरी हुई हैं। दूसरी ओर, कई यूरोपीय देशों में साइकिलें एक महत्वपूर्ण व्यक्तिगत परिवहन विकल्प हैं।

कुछ समाजों में, कार का मालिक होना धन और आर्थिक प्रगति का प्रतीक है। साइकिल का उपयोग पर्यावरण और अपने स्वास्थ्य के प्रति चिंता का प्रतीक है; नगरीय ढांचे की प्रदानता का उल्लेख न करना।

भारत में साइकिल चलाना स्वास्थ्य, अवकाश और घरेलू आय को सक्षम बनाने के बीच अस्तित्व रखता है।

जब स्वास्थ्य के संदर्भ में साइकिल चलाने की बात आती है, तो यह अधिकतर कार्यालय आवागमन और लंबी सुबह की सवारी के रूप में होती है। दूसरी ओर, अवकाश सप्ताहांत पर ट्रेल्स पर साइकिल चलाने या किसी स्थान को जानने के लिए पर्यटक गतिविधि के हिस्से के रूप में होता है।