संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) ने 2024 के लड़कियों और महिलाओं की शिक्षा के लिए UNESCO पुरस्कार के लिए नामांकन आमंत्रित किए हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 7 जून है। सही ढंग से भरे हुए आवेदन भारतीय राष्ट्रीय आयोग (INCCU) को 24 मई तक भेजे जाने चाहिए, ताकि समय सीमा के भीतर UNESCO मुख्यालय, पेरिस, फ्रांस में समीक्षा और स्थानांतरण के लिए भेजे जा सकें।

इस प्रक्रिया के लिए नामित नोडल अधिकारी श्रीमती मधु बाला सोनी हैं, जो भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय, उच्च शिक्षा विभाग की अवर सचिव हैं।

यह पुरस्कार दो विजेताओं को उनके चल रहे प्रयासों के समर्थन में प्रत्येक को $50,000 (Rs 41,65,397) प्रदान करता है।

यह पुरस्कार दो सतत विकास लक्ष्यों के साथ मेल खाता है: “सभी के लिए समावेशी और समान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करना और जीवनभर सीखने के अवसरों को बढ़ावा देना।”

नामांकन UNESCO सदस्य देशों की सरकारों द्वारा उनके स्थायी प्रतिनिधिमंडलों के माध्यम से, साथ ही UNESCO के साथ आधिकारिक साझेदारी में गैर-सरकारी संगठनों (NGOs) के माध्यम से खुले हैं। ये नामांकन लड़कियों और महिलाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्थापित परियोजनाओं या कार्यक्रमों पर केंद्रित होने चाहिए।

प्रत्येक स्थायी प्रतिनिधिमंडल या NGO प्रति संस्करण अधिकतम तीन उम्मीदवारों को नामांकित कर सकते हैं, और स्वयं नामांकन की अनुमति नहीं है।

दो पुरस्कार विजेताओं का चयन UNESCO के महानिदेशक द्वारा, लड़कियों और महिलाओं की शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न क्षेत्रों से पांच विशेषज्ञों की स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय जूरी की सिफारिशों के आधार पर किया जाएगा। परियोजनाओं या कार्यक्रमों पर विचार किया जाएगा यदि वे लड़कियों और महिलाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने, शिक्षा में और उसके माध्यम से लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और पुरस्कार के पांच प्राथमिकता क्षेत्रों में से एक या अधिक में योगदान देने पर स्पष्ट ध्यान केंद्रित करते हैं:

भागीदारी: प्राथमिक से निम्न-माध्यमिक शिक्षा में लड़कियों के संक्रमण का समर्थन करना और पूर्ण बुनियादी शिक्षा की प्राप्ति को सुविधाजनक बनाना।

साक्षरता: किशोर लड़कियों और युवा महिलाओं को साक्षरता कौशल हासिल करने में सहायता करना।

पर्यावरण: लैंगिक उत्तरदायी और सुरक्षित शिक्षण-सीखने के वातावरण की स्थापना को बढ़ावा देना।

शिक्षक: परिवर्तन के उत्प्रेरक के रूप में शिक्षकों को लैंगिक उत्तरदायी शिक्षण दृष्टिकोण और प्रथाओं के साथ संलग्न करना।

कौशल: लड़कियों और महिलाओं को जीवन और कार्य के लिए ज्ञान/कौशल हासिल करने में समर्थन करना।

नामांकन को नामांकित इकाई (संबंधित सदस्य राज्य के स्थायी प्रतिनिधिमंडल या UNESCO के साथ आधिकारिक साझेदारी में NGO) द्वारा अंग्रेजी या फ्रेंच में ऑनलाइन जमा करना आवश्यक है।