ये (पूर्व में कान्ये वेस्ट के नाम से जाने जाने वाले) और टाय डोला साइन का सहयोगी एलबम ‘वल्चर्स 1’ 11 जुलाई की आधी रात से कुछ समय पहले अचानक स्पॉटिफाई से गायब हो गया, लेकिन कुछ घंटों बाद बिना किसी स्पष्टीकरण के फिर से प्रकट हो गया।

इस एलबम का विमोचन इतिहास काफी उथल-पुथल भरा रहा है। जबकि यह एप्पल म्यूजिक पर उपलब्ध रहा, स्पॉटिफाई से अचानक गायब होने के कारण प्रशंसकों और उद्योग जगत में असमंजस फैल गया, जब तक कि यह फिर से स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर नहीं आ गया।

इस एलबम को पहले 10 फरवरी को जारी होने के पांच दिन बाद एप्पल म्यूजिक और आईट्यून्स से हटा दिया गया था। 15 फरवरी को बिना किसी स्पष्टीकरण के यह फिर से एप्पल म्यूजिक पर लौट आया।

एलबम के वितरक, FUGA, ने शुरुआत में इस परियोजना को जारी करने से मना कर दिया था, लेकिन इसे प्लेटफॉर्म के स्वचालित प्रक्रियाओं द्वारा एक पुराने ग्राहक के माध्यम से वितरित किया गया, जो FUGA के सेवा समझौते का उल्लंघन था।

इससे एलबम की अस्थायी हटाने का कारण बना, क्योंकि FUGA ने डीएसपी साझेदारों के साथ स्थिति को ठीक करने का काम किया।

पहली स्ट्रीमिंग समस्याओं का सामना एलबम ने 14 फरवरी को किया, जब स्पॉटिफाई ने डोना समर की संपत्ति द्वारा लगाए गए “कॉपीराइट उल्लंघन” के दावे के कारण “गुड (डोंट डाई)” को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया। बाद में यह गाना अमेज़न म्यूजिक से भी हटा दिया गया।

ड्रामा के बावजूद, ‘वल्चर्स 1’ ने 24 फरवरी को बिलबोर्ड 200 चार्ट पर नंबर 1 पर शुरुआत की, जो कान्ये वेस्ट का 11वां करियर नंबर 1 एलबम और टाय डोला साइन का पहला है। एलबम ने यू.एस. में अपने पहले हफ्ते में 148,000 समतुल्य एलबम यूनिट्स जुटाए, ल्यूमिनेट डेटा के अनुसार।

बिलबोर्ड ने स्पॉटिफाई से स्पष्टीकरण के लिए संपर्क किया। हालांकि, कुछ घंटों बाद, एलबम को बहाल कर दिया गया, जिससे यह संकेत मिलता है कि गायब होना शायद एक गड़बड़ी के कारण था।

यह घटना हाल की अटकलों के बाद आई है जो वेस्ट के करियर को लेकर थी। इस हफ्ते की शुरुआत में, रिच द किड ने वेस्ट का एक कथित टेक्स्ट साझा किया, जिसमें उन्होंने कहा था कि वह “पेशेवर संगीत से संन्यास ले रहे हैं।”

“मैं पेशेवर संगीत से संन्यास ले रहा हूँ। यकीन नहीं है कि और क्या करना है,” ये ने संदेश में लिखा, जो स्पष्ट रूप से असमंजस की स्थिति में थे।

रिच ने उन्हें समझाने की कोशिश की: “संन्यास? क्यों? कैसे? लोग आपको और आपके संगीत को, टाय और हम सब ने मिलकर 2024 में संस्कृति में सबसे बड़ा मुहर लगाया है। ये के बारे में छोड़ो और V2 रिलीज करो, हम इसे फिर से करेंगे, बच्चे आपको बड़े भाई की तरह जरूरत हैं। शायद कुछ समय आराम के लिए, लेकिन संन्यास सही नहीं है।”

हालांकि, बाद में रिच द किड ने पोस्ट किया कि वेस्ट उनके आगामी एलबम ‘लाइफ्स ए गैम्बल’ में फीचर होंगे, जो 19 जुलाई को रिलीज के लिए तैयार है।

‘न्यू फ्रीज़र’ रैपर ने ये के कथित संन्यास को लेकर टेक्स्ट मैसेज का आदान-प्रदान अपने इंस्टाग्राम स्टोरी से पोस्ट करने के आधे घंटे बाद ही हटा दिया।