Madhya Pradesh

लोकसभा निर्वाचन 2019 के मद्देनजर बुधवार को इंदौर के संभागायुक्त श्री आकाश त्रिपाठी एवं अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री वरूण कपूर ने आज खरगोन में संयुक्त रूप से राजस्व व पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

बैठक में दोनों ही उच्च अधिकारियों ने जिला और पुलिस प्रशासन द्वारा की गई अब तक की तैयारियों की प्रशंसा की। संभागायुक्त श्री त्रिपाठी ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि खरगोन में निर्वाचन अंतिम चरण में होना है और आचार संहिता लागू है, जो लंबे समय तक निरंतर लागू रहेगी। इस दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखना एक बड़ी चुनौती है। दो माह चेकिंग लगातार होती रहे। सभी अधिकारियों को तत्परता बनाए रखनी होगी। निर्वाचन अवधि कै दौरान सभी अधिकारी निर्वाचन आयोग में प्रतिनियुक्ति पर है। सभी अधिकारी आचार संहिता का पारदर्शिता पूर्वक पालक सुनिश्चित करें। साथ ही राजनैतिक दलों व प्रत्याशियों को प्रदान की जाने वाली अनुमतियों के लिए बाधारहित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। चेकिंग के दौरान जप्त होने वाली राशि को समय पर कार्यवाही पूर्ण करें। बेवजह इससे किसी को परेशानी न आए, इस बात का भी ध्यान रखा जाए। चूंकि इस दौरान उपार्जन भी होना है। चेकिंग से व्यापारियों और किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न होने पाएं।

इन कार्यों के लिए मिली प्रशंसा

दोनों उच्च अधिकारियों द्वारा की गई समीक्षा के दौरान कई बिंदुओं को लेकर खरगोन संसदीय सीट की तैयारियों को लेकर प्रशंसा व्यक्त की। दोनों ही उच्च अधिकारियों ने जेंडर रेसियों, ईपिक रेसियों, मतदान केंद्रों का युक्तियुक्तकरण, मोटर व्हीकल एक्ट, आबकारी अधिनियम, वाहन व्यवस्था, मानव संसाधन, ट्रेनिंग प्रशिक्षण कैलेंडर, लॉ एंड आर्डर, एमसीसी और शस्त्र लायसेंस की कार्यवाहियों को सराहना मिली। साथ ही उन्होंने स्वीप प्लॉन की आगामी योजना को भी सराहा गया। इसके अलावा फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र को लेकर भी प्रशंसा की गई। बैठक में जिला प्रशासन की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गोपालचंद्र डाड ने स्लाईड के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान की। साथ ही पुलिस प्रशासन द्वारा लोकसभा निर्वाचन की तैयारियों को लेकर पुलिस अधीक्षक श्री सुनिल पांडेय द्वारा जानकारियां दी गई। निर्वाचन की तैयारियों को लेकर डीआईजी श्री एमएस वर्मा ने कहा कि यहां पुलिस व जिला प्रशासन का काफी अच्छा तालमेल है। तैयारियों भी उसी स्तर से की गई है। यहां समन्वय की कोई समस्या नहीं होगी।

निवारक कार्यवाही पर दे जोर-एडीजी श्री कपूर

समीक्षा बैठक के दौरान अति. पुलिस महानिदेशक श्री कपूर ने पुलिस अधिकारियों से कहा कि अभी से प्रिवेंटिव एक्शन (निवारक कार्यवाही) पर जोर दें। किसी भी घटना या अप्रिय स्थिति होने से पूर्व हम सब तैयार रहे, तो अपराधियों और गुंडों-बदमाशों को कोई अवसर नहीं मिलेगा। जिसका लाभ आगे चुनावी गतिविधियों में जरूर मिलेगा। आपसी समन्वय और सहयोग बनाकर योजना बनाएंगे, तो कार्य और आसान हो जाएंगे। साथ ही चैकिंग की कार्यवाही प्रतिदिन अलग -अलग स्थान और समय पर करे, तो अपराधिक पृष्ठभूमि वाले लोग पकड़ में आएंगे। वहीं संचार व्यवस्था मजबुती से बनाएं रखें। मीडिया और नागरिकों के साथ संवाद स्थापित करें, तो कार्य और कार्यवाही करने में सुविधा होगी।

बैठक में उपस्थित रहे यह अधिकारी

आयोजित समीक्षा बैठक में राजस्व व पुलिस अधिकारियों के विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे। इनमें जिला पंचायत सीईओ श्री डीएस रणदा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एमएल कनेल, एएसपी श्री शशिकांत कनकने, खरगोन एसडीएम श्री अभिषेक गेहलोत, एसडीओपी श्री ग्लेडविन ई-कार सहित समस्त अनुभागों के एसडीएम, तहसीलदार, सभी एसडीओपी पुलिस एवं थाना प्रभारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close