Madhya PradeshNational News

600 किलोमीटर प्रतिघंटे को रफ़्तार से दौड़ेगी मैग्लेव ट्रेन आउटस्टैंडिंग साइंटिस्ट आर एस शिंदे ने बनाया ट्रेन का मॉडल

जापान और चाइना के बाद अब भारत में भी 600 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली मैगलेव ट्रेन का मॉडल तैयार किया गया है इंदौर के प्रगत प्रौद्योगिकी केंद्र में मॉडल तैयार किया गया है।

भारत में जब रेलवे यूनिवर्सिटी बनेगी तभी शायद रेलवे की नई क्रांति का उपयोग हो सकेगा फिलहाल इंदौर में इस मैगलेव ट्रेन का एक मॉडल तैयार किया गया है जो स्कूल के बच्चों से लेकर लोगों के लिए काफी आकर्षण का केंद्र रहा …आरआर कैट के वैज्ञानिक आर एन एस शिंदे ने अपनी 50 लोगों की टीम के साथ दिन रात मेहनत कर इस मॉडल को तैयार किया गया है.. लगभग 10 सालों की मेहनत के बाद इस मॉडल को बनाया गया है जो मैग्नेट फिल्ड पर उसकी सतह के ऊपर यानि हवा में चलती नजर आई।

आर एस शिंदे , आउटस्टैंडिंग साइंटिस्ट आरआर कैट इंदौर

फिलहाल जापान और चाइना के बाद टेक्नोलॉजी किसी के पास नहीं है और तो और अमेरिका भी इस टेक्नोलॉजी से काफी दूर है।लेकिन इस मोडल के बाद भारत काफी करीब है । इसमें सुपरकंडक्टर से लिक्विड नाइट्रोजन द्वारा कुल किया जाता है जो कि मैग्नेटिक फील्ड में होता है जो मैग्नेटिक फील्ड जनरेट होता है उसे गति के साथ यूज करके मूवमेंट दिया जाता है।

आरआर शिंदे , आउटस्टैंडिंग साइंटिस्ट आरआर कैट इंदौर

वर्ल्ड साइंस डे के मौके पर बड़ी संख्या में स्कूल के बच्चे कैट पहुंचे थे और अलग-अलग प्रकार के आविष्कारों को देख कर अचंभित भी थे और कुछ नया सीखने का जज्बा लेकर आए बच्चे प्रश्न भी दिखाई दिए …मैगलेव ट्रेन इन बच्चों के लिए सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र रही।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close